छोटा सा नींबू करेगा पिंपल्स की छुट्टी, ऐसे करें इस्तेमाल

छोटा सा नींबू करेगा पिंपल्स की छुट्टी, ऐसे करें इस्तेमाल


आपको हैरानी होगी कि नींबू की मदद से आप पिंपल्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि पिंपल्स ठीक करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करना है।


खट्टे फल में ऐंटीऑक्सिडेंट का अच्छी मात्रा होती है। इस वजह से यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स से स्किन को बचाते हैं। आपको हैरानी होगी कि नींबू की मदद से आप पिंपल्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि पिंपल्स ठीक करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करना है।

अकसर पिंपल से बचने के लिए लोग क्या-क्या उपाय नहीं करते हैं। महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं और बार-बार पार्लर के चक्कर लगाते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि पिंपल की दवा आपके घर में ही मौजूद है और इसका बड़ी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं आपके किचन में मौजूद नींबू की। नींबू स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। आइए, आपको बताते हैं कि पिंपल्स के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कैसे करें।

नींबू का रस
नींबू का रस मुंहासे ठीक करने में काफी फायदेमंद साबित होगा। एक कटोरी में नींबू का रस ले लें। कॉटन बॉल की मदद से रस को पिंपल पर लगाएं और इसे सूखने दें। सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। दिन में दो बार ऐसा करना ठीक रहेगा।

नींबू और दही
नींबू और दही दोनों ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं। इन दोनों को मिलाकर अगर मुंहासों के लिए इस्तेमाल करेंगे तो यह जादुई साबित हो सकते हैं। एक कटोरी में थोड़ा सा दही लें और उसमें नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को मुहांसों पर लगाएं। इसे कुछ देर सूखने दें और फिर चेहरा धो लें। हर रोज इसे दोहराएं।

नींबू और बेसन
बेसन को उबटन के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह स्किन को पोषण देने के साथ ही एक्स्ट्रा ऑइल हटाने में मदद करता है। मुहांसो के इलाज में भी यह काफी फायदेमंद है। एक कटोरी में आवश्यकतानुसार बेसन लें और एक ताजे नींबू का रस निचोड़ लें। इस पेस्ट को पिंपल पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

नींबू और गुलाबजल
गुलाब जल और स्किन की दोस्ती पुरानी है। इसमें अलग नींबू के भी गुण मिल जाएं तो बात ही और है। एक कटोरी में बराबर मात्रा में गुलाबजल और नींबू का रस लें। इसे कॉटन बॉल की मदद से पिंपल पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।


Post a Comment

0 Comments