आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खें और कर दें चेहरे से पिंपल्स की छुट्टी ?

आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खें और कर दें चेहरे से पिंपल्स की छुट्टी

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को बहुत कम करने का काम करते हैं। यदि आप भी जिद्दी मुंहासों से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ें अपना असर डालें। आइए जानते हैं कि आखिर ये उपाय क्या हैं।




चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को बहुत कम करने का काम करते हैं। पिंपल्स लगभग 14 साल से लेकर 30 साल तक की उम्र के बीच कभी भी चेहरे पर निकल सकते हैं पिंपल्स के निकलते समय व्यक्ति को काफी तकलीफ होती है। जो बाद में चेहरे पर सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं। यदि आप भी जिद्दी मुंहासों से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ें अपना असर डालें। आइए जानते हैं कि आखिर ये उपाय क्या हैं।


मुन्हासे क्यों निकलते है?

मुंहासे चेहरे पर तब निकलना शुरू होते हैं जब स्किन के रोमछिद्र में तेल और डेडस्किन इकठ्ठा हो जाता है। वास्तव में जब वसा ग्रन्थियों (सिबेसियस ग्लैंड्स) से निकलने वाला स्राव रुक जाता है तो यह त्वचाव त्वचा को स्निग्ध रखने के लिए रोम छिद्रों से होकर निकलता रहता है। यदि यह स्राव रुकता है तो यह फुंसी के रूप में त्वचा के नीचे इकट्ठा हो जाता है और कठोर होने पर मुंहासे का रूप ले लेता है। इसे अंग्रेजी में 'एक्ने वल्गेरिस' कहते हैं।

बेकिंग सोडा-

एक्ने की समस्या दूर करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से एक्ने की समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब यह अच्छा से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

विटामिन ई-

मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। इसके लिए विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर उसे मुन्हों के दाग पर लगाएं। इस उपाय को आप दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा।


नींबू का रस-

नींबू जैसे खट्टे पैरों में सिट्रिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। सिट्रिक एसिडिंग कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को रोककर त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है।

एलोवेरा-

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल जादू की तरह काम करता है। रात को इस जेल को करने के लिए सोए हुए हैं और अगले ही पल में। परिणाम जल्द ही दिखने लगेंगे।


तुलसी के पत्ते-

एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला हुआ था। थोड़ा सा मुलतानी मिट्टी का पाउडर भी मिला। जब भी प्रयोग करें, इसका पेस्ट मेकर सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं। कोमल व स्वच्छ बनेगा।

                                      THANK YOU💗💫

Post a Comment

0 Comments